News is Your Email

Popular News

Trending Now
Loading...

महाशिवरात्रि पर्व पर दर्शनार्थियों हेतु हर पास पर होगी क्‍यू. आर. कोड की सुविधा

उज्जैन। महाशिवरात्रि पर्व की तैयारियां श्री महाकालेश्‍वर मंदिर में जोरो पर चल रही है। इन दिनों महाकाल मंदिर परिसर में स्थित मंदिरों एवं शिखरों की रंगाई-पुताई से महाकाल मंदिर चमकने लगा है। राजाधिराज भगवान श्री महाकालेश्वर का मन्दिर रंगाई-पुताई का कार्य निरन्तर जारी है। मन्दिर का शिखर आदि की रंगाई-पुताई से भगवान महाकाल का मन्दिर अब सुन्दर लगने लगा है। मंदिर परिसर की रंगाई-पुताई के कार्य के साथ-साथ  शिखरों की रंगाई-पुताई का कार्य भी लगभग पूर्णता की ओर है। अपर कलेक्‍टर एवं श्री महाकालेश्‍वर मंदिर प्रबंध समिति प्रशासक श्री एस.एस. रावत लगातार मंदिर में महाशिवरात्रि पर्व के संबंध में विविध प्रकार की तैयारियों का जायजा लेकर स्‍वयं मॉनीटरिंग कर रहे है।
     भगवान महाकाल का मंदिर इन दिनों रंगाई-पुताई से चमकाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि शिखरों की रंग की चमक अधिक समय तक बरकरार रहेगी। महाशिरात्रि पर्व 21 फरवरी को मनाया जायेगा। इसके 9 दिन पूर्व 13 फरवरी से शिवनवरात्रि पर्व प्रारम्‍भ हो जायेगा। शिवरात्रि महापर्व पर दूर-दराज से लाखों भक्‍त भगवान महाकाल के देवदर्शन के लिये उज्‍जैन आयेंगे। मन्दिर परिसर स्थित कुण्ड के आसपास की सीढ़ियों पर लगी काई को भी हटाया गया है। फाल्गुन कृष्ण पंचमी गुरूवार 13 फरवरी से शिव नवरात्रि उत्सव प्रारम्भ होगा और महाशिवरात्रि का पर्व फाल्गुन कृष्ण त्रयोदशी शुक्रवार 21 फरवरी को मनाया जायेगा। फाल्गुन कृष्ण चतुर्दशी शनिवार 22 फरवरी को महाशिवरात्रि के दूसरे दिन सेहरा दर्शन, पारणा दिवस मनाया जायेगा तथा वर्ष में एक बार दोपहर में भगवान महाकाल की भस्म आरती होगी।
    महाशिवरात्रि पर्व श्री महाकालेश्वर मन्दिर में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस अवसर पर लाखों भक्त भगवान महाकाल के दर्शन के लिये मन्दिर में आते हैं और भगवान महाकाल का दर्शन करते हैं। महाशिवरात्रि पर्व के लिये मन्दिर में तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। पर्व की सम्पूर्ण व्यवस्था के लिये कलेक्टर एवं मन्दिर प्रशासक निरन्तर जायजा ले रहे हैं। कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि मन्दिर परिसर एवं मन्दिर के आसपास की व्यवस्थाएं बेहतर ढंग से और निरन्तर सुचारू रूप से की जाना सुनिश्चित करें। दर्शनार्थियों की व्यवस्थाओं के लिये सम्बन्धित अधिकारियों के साथ शीघ्र बैठक आयोजित की जायेगी।
हर पास पर होगी क्‍यू. आर. कोड की सुविधा
महाशिवरात्रि पर्व पर इस बार दर्शनार्थियों हेतु जारी हर पास पर क्‍यू.आर.कोड की सुविधाजनक व्‍यवस्‍था निर्धारित की गई है। जिससे दर्शनार्थियों को दर्शन दिग्‍धा के मार्ग तक पहुंचने में आसानी होगी।
कंट्रोल रूम में उपस्थित होंगे हर विभाग के नोडल अधिकारी
प्रशासक द्वारा निर्देश दिये गये कि हर विभाग के नोडल अधिकारी कंट्रोल रूम में तैनात रहेंगे तथा विभागों द्वारा जारी ड्यूटी आदेश मंदिर कंट्रोल रूम में चस्‍पा किये जायेंगे। जिससे सभी अधिकारी/कर्मचारियों की उपस्थित की जांच की जावेगी। श्रद्धालुओं के आगमन एवं निर्गम व्यवस्था, शीघ्र दर्शन, प्रसाद काउन्‍टर की व्‍यवस्‍था, वीआईपी, दिव्यांगजन एवं वृद्धजन, सामान्य प्रवेश व्यवस्था, साफ-सफाई, भीड़ नियंत्रण एवं दर्शन व्यवस्था हेतु बेरिकेट्स, दर्शनार्थियों के लिये पानी व छाया व्यवस्था, दिव्यांगजनों के लिये व्हील चेयर आदि की व्यवस्थाओं पर चर्चा कर सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। महाशिवरात्रि पर्व पर विद्युत व्यवस्था, प्राथमिक उपचार एवं एम्बुलेंस व्यवस्था, जूता स्टेण्ड, पत्रकारों की व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, अस्थाई फायर स्टेशन आदि बिन्दुओं पर चर्चा की और सम्बन्धितों को निर्देश दिये तथा विभिन्‍न व्‍यवस्‍थाओं हेतु ‘’ए’’ प्‍लान, ‘’बी’’ प्‍लान तथा ‘’सी’’ प्‍लान बनाने हेतु कहा गया। श्रद्धालुओं के मनोरंजन हेतु 3 स्‍थानों पर भजन मंडलियों के द्वारा भजनों की प्रस्‍तुति दी जावेगी। साथ दर्शनार्थियों हेतु होल्‍डप में जल व्‍यवस्‍था, प्रसाधन की व्‍यवस्‍था, चिकित्‍सा आदि की व्‍यवस्‍थाएं की गई है।

Mahashivaratri festival, every pass will be for the visitors QR. Code feature-Maha-Shivaratri-the-Mahakaleshwar-temple-ujjain-shines-with-the-dyeing-and-painting-of-the-peaks
Share it:

उज्जैन

मध्यप्रदेश

महाकालेश्‍वर मंदिर

Post A Comment:

More from Web