News is Your Email

Popular News

Trending Now
Loading...

शाम होते ही हवा में फैल रही दुर्गंध, सिरदर्द, चक्कर और घबराहट से शहर के नागरिक त्रस्त

इंदौर। शहर में शाम होते ही अजीब सी दुर्गंध फैल रही है। इससे सिरदर्द, चक्कर और घबराहट से शहर के नागरिक त्रस्त हैं। यह समस्या कई दिनों से पूर्वी व मध्य क्षेत्र में है। बदबू फर्मेटेशन से निकले वाली गैसों की तरह तीखी है। ज्यादा देर संपर्क में रहने पर इस जहर से भरी हवा का असर स्वास्थ्य पर भी हो रहा है। लोगों ने इसकी शिकायत नगर निगम को की। सुनवाई नहीं होने पर कलेक्टर लोकेशकुमार जाटव तक बात पहुंची। आशंका जताई जा रही है कि यह फर्मेटेशन के समय निकलने वाली मिथेन गैस की बदबू हो सकती है।
कचरा केंद्रों से निकलती है घातक गैस
पूर्व आइडीए संचालक राजेश उदावत ने तिलकनगर, पलासिया क्षेत्र की कॉलोनियों में प्रदूषण की शिकायत की तो प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और नगर निगम के अफसर सक्रिय हुए। जांच में पता चला, एेसा ठंड और नमी से हो रहा है। वहीं निगम अफसरों का कहना है, पूर्वी क्षेत्र में रिंग रोड से लगे एक नाले पर कतिपय लोगों द्वारा जहरीला केमिकल डालने से दुर्गंध पूर्वी शहर के अनेक इलाकों में फैलते हुए मध्य शहर तक पहुंच रही है। वहीं जानकारों का कहना है, शहर में अलग-अलग स्थानों पर बनाए गए कचरा निपटान केंद्र से निकलने वाली घातक गैसें विभिन्न हिस्सों में परेशानी का कारण बनी हुई हैं।
तीन वार्डों के नागरिक ज्यादा परेशान
अपर आयुक्त रजनीश कसेरा का कहना है, वार्ड क्रमांक 48,49,50 में लोग ज्यादा परेशान हैं। पूर्वी क्षेत्र में बायपास, पीपल्याहाना, बंगाली चौराहा के आसपास की कॉलोनियां, वंदना नगर, तिलक नगर, कृषि कॉलेज क्षेत्र, आरएनटी मार्ग, छावनी, रीगल तिराहा, मालगंज, मल्हारगंज क्षेत्र में लोग परेशान हो रहे हैं। उदावत के अनुसार, यहां लोग शाम होते ही मॉस्क लगा लेते हैं। अफसरों को शिकायत करने पर नजरअंदाज करने से मुश्किल आएगी। यदि सही प्रतिशत वायुमंडल में गया तो श्वसन व स्नायुतंत्र को प्रभावित कर सकती है। देश का सबसे स्वच्छ शहर होने के बावजूद लोगो को बदबू के कारण चेहरे पर मास्क लगाकर घूमना पड़ रहा है।
शिकायत मिल रही है
प्रदूषण नियंत्रण विभाग के वैज्ञानिक दिलीप वाघेला ने कहा, कुछ दिन से शिकायत मिल रही है। इस तीखी बदबू का कारण पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। ठंड के दिनों में एेसा होता है, लेकिन यह नालों के किनारों तक ही सीमित होता है। पूरे शहर में फैलना खतरनाक है। गैसें ठंड के दिनों में नीचे आ रही हैं, जो वायुमंडल में घेरा बना लेती हैं। वहीं बदबू फैलती है।

indore news-the-citizens-indore-city-were-stricken-by-the-foul-smell-headache-dizziness-and-nervousness-in-the-air. 
Share it:
Next
This is the most recent post.
Previous
Older Post

इंदौर

मध्यप्रदेश

Post A Comment:

More from Web