ताज़ा खबरें ईमेल पर

#ट्रेंडिंग न्यूज़

booked.net
Trending Now
Loading...

रेलवे आपको दे रहा है ये बड़ा तोहफा, अब आपके हाथ में होंगे ये फैसले

नई दिल्ली। रेलवे की तरफ से आपको एक बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. अगर आप रेल का सफर करते हैं और आप उसकी साफ-सफाई से खुश नहीं हैं तो अब आप इसकी शिकायत सीधे कर सकते हैं. रेल यात्री ट्रेन में होने वाली साफ-सफाई की शिकायत या प्रशंसा अब रेटिंग के माध्यम से कर सकेंगे, जिसका ठेकेदारों को मिलने वाले भुगतान पर सीधा असर पड़ेगा. यात्रियों का फीडबैक जीपीएस आधारित एक प्रणाली पर रिकॉर्ड किया जाएगा, जिससे गलतियां होने की संभावना बेहद कम होगी. 
रेलवे आपको दे रहा है ये बड़ा तोहफा, अब आपके हाथ में होंगे ये फैसले-Railway-is-giving-you-this-big-gift-now-it-will-be-in-your-hands.      यात्रियों से मिले स्कोर के मुताबिक ठेकेदारों की 30 फीसद जुर्माना या प्रोत्साहन राशि तय होगी. यात्री सफाई के स्तर को देखते हुए स्कोर देंगे. जुर्माने या प्रोत्साहन राशि के लिए इसके बाद का आधार सफाईकर्मियों की उपस्थिति, खाद्य वस्तुएं, रख-रखाव और सेवा जैसे मानक होंगे, जिन पर रेलवे के कर्मचारी निगरानी रखेंगे. सफाईकर्मियों की उपस्थिति का रिकॉर्ड प्रत्येक महीने रेलवे सुपरवाइजर को सौंपना होगा. इसके आधार पर 25 फीसद वेटेज तय किए जाएंगे. 
         सफाई के रिकॉर्ड से 15 फीसद वेटेज मिलेगा और खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता, चादर एवं कंबल वितरण और अधिकारियों की ओर से औचक निरीक्षण के आधार पर प्रत्येक में 10 फीसद वेटेज मिलेंगे. रेल यात्रियों के फीडबैक से 30 फीसद वेटेज मिलेगा. रेलवे के मुताबिक प्रत्येक वर्ग के स्कोर को जोड़ा जाएगा. इसके आधार पर अंतिम स्कोर तैयार कर ठेकेदारों को दिया जाएगा. इसी स्कोर के आधार पर ठेकेदार की जुर्माना और प्रोत्साहन राशि तय की जाएगी. सफाई के मानक सीधे यात्रियों के अनुभव को प्रभावित करते हैं.
शेयर करे:

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

Exclusive

देश

नई दिल्ली

रेलवे

रोचक खबरें

Post A Comment: