ताज़ा खबरें ईमेल पर

#ट्रेंडिंग न्यूज़

booked.net
Trending Now
Loading...

युवा उद्यमी योजना का लाभ उठाकर एक युवा बना कृषि यंत्रों का निर्माता (सफलता की कहानी)

       नरसिंहपुर: राज्य शासन द्वारा लागू की गई मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के कारगर परिणाम सामने आने लगे हैं। इस योजना ने कई लोगों को उद्यमी बनाया है। जिले के तेंदूखेड़ा निवासी युवा शिवम विश्वकर्मा का सपना था कि वह कृषि यंत्रों का निर्माण करें। खेती- किसानी में उपयोग आने वाले कृषि यंत्र बनाए परंतु इसके लिए आवश्यक पूंजी उसके पास नहीं थी। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से उसे बैंक से ऋण मिला और जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से उद्योग स्थापित करने में मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। 
        आज शिवम के पास न केवल स्वयं का उद्योग है बल्कि वह दूसरे अन्य 13 युवाओं को रोजगार दे रहा है। जैसा कि शासन की मंशा है कि प्रदेश के युवा रोजगार मांगने वाले नहीं बल्कि रोजगार देने वाले बने, शिवम इसे चरितार्थ कर रहा है। उसके द्वारा स्थापित की गई एसके एग्रो इंडस्ट्रीज तेंदूखेड़ा विभिन्न प्रकार के कृषि उपकरण बनाती है। क्वालिटी अच्छी होने के कारण उसके उपकरणों की मांग लगातार बनी रहती है। 
      शिवम अपनी इंडस्ट्रीज में हाईड्रोलिक ट्राली, टेंकर, कल्टीवेटर, सीडड्रिल, बखर, प्लाऊ आदि कृषि उपकरणों का निर्माण करता है। शिवम अपना उद्योग सफलता पूर्वक संचालित कर रहा है। पंजाब नेशनल बैंक से 15 लाख रूपये का ऋण मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के अंतर्गत प्राप्त हुआ था। उसे 90 हजार रूपये का अनुदान भी मिला। शिवम अब सफलता पूर्वक एग्रो इंडस्ट्रीज चला रहा है और समय पर बैंक ऋण भी अदा कर रहा है। शिवम ने बताया कि प्रतिमाह 15 हजार रूपये बैंक की किस्त जमा कर रहा है। अभी तक वह 8 किस्ते बैंक में जमा कर चुका है।
       शिवम की सफलता से उसके पिता भी प्रसन्न हैं। पिछले दिनों कलेक्टर श्री नरेश पाल ने तेंदूखेड़ा भ्रमण के दौरान शिवम की इंडस्ट्रीज का भ्रमण किया। कलेक्टर शिवम की प्रशंसा किए बिना नहीं रह सके।

Young-entrepreneur-plans-to-leverage-to-create-a-young-manufacturer-of-farm-implements-success-story-युवा उद्यमी योजना का लाभ उठाकर एक युवा बना कृषि यंत्रों का निर्माता (सफलता की कहानी)

शेयर करे:

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

नरसिंहपुर

मध्यप्रदेश

Post A Comment: