News is Your Email

Popular News

Trending Now
Loading...

शिवरात्रि पर अनेकों दिव्यागों को कराई ओंकारेश्वर की तीर्थ यात्रा

     खण्डवा: अस्थिबाधित, दृष्टि बाधित, कर्ण बाधित मानसिक विकलांग और बहुविकलांगों को भी सामान्य नागरिकों की तरह तीर्थ यात्रा और पर्यटन का लाभ मिल सकें और वे एक सुरक्षित यात्रा कर सकें और समाज की मुख्य धारा में समान अवसर के साथ शामिल हो सके। इस उद्देश्य से कलेक्टर डॉ. एम.के. अग्रवाल के निर्देश पर सामाजिक न्याय विभाग ने द्विव्यांग तीर्थ दर्शन यात्रा प्रारंभ की है। 
        इसके तहत शिवरात्रि के अवसर पर अनेकों दिव्यागों को ओंकारेश्वर की तीर्थ यात्रा कराई गयी। ओंकारेश्वर में सांसद श्री नंदकुमारसिंह चौहान ने निःशक्तजनों का स्वागत कर उन्हें विशेष दर्शन की सुविधा उपलब्ध करवाई। इस अवसर पर मान्धाता विधायक श्री लोकेन्द्रसिंह तोमर भी उपस्थित थे। प्रभारी उपसंचालक सामाजिक न्याय श्री राजेश गुप्ता ने बताया कि इस तीर्थ यात्रा को खण्डवा विधायक श्री देवेन्द्र वर्मा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। 
       विधायक श्री वर्मा द्वारा निःशक्तजनों को इस अवसर पर सम्मानित कर शुभकामनाएं प्रेषित की गई। उन्होंने बताया कि द्विव्यांगों को निःशुल्क तीर्थ यात्रा की पहल का सम्भवतः प्रदेश में पहला नवाचार है। अक्सर कई परिवारजन भी विकलांगों को साधन सुविधा एवं सुरक्षा के अभाव में इस तरह की यात्राओं से दूर रखते हैं। परिणाम स्वरूप विकलांगजन चाहते हुऐ भी इस तरह की यात्रायें नहीं कर पाते हैं एवं कुंठित हो जाते हैं। साथ ही वे अपने को समाज की मुख्यधारा से अलग महसूस करते हैं इसलिये उन्हें समान अवसर दिये जाने हेतु यह पहल की गई तीर्थ यात्रा में सर्वश्री मुकेश बिडारे, राधेश्याम पवार, सुभाष पवार, शेषराव बर्डी, राजकुमार देवड़ा, विकास मिश्रा, मायाबाई छोगालाल, कृष्णाबाई ओमप्रकाश आदि निःशक्तजन शामिल हुये।

Omkareshwar-trip-made-several-pilgrimages-to-the-Shivaratri-disable-people-शिवरात्रि पर अनेकों दिव्यागों को कराई ओंकारेश्वर की तीर्थ यात्रा

Share it:

खण्डवा

मध्यप्रदेश

Post A Comment:

More from Web