News is Your Email

Popular News

Trending Now
Loading...

बैंक चेकों में काट-छांट , धोेखाधड़ी का मामला

Bank-checks-tailoring-fraud-case-bikaner-बैंक चेकों में काट-छांट , धोेखाधड़ी का मामला    बीकानेर 02 मार्च, 2016, बुधवार।  बीकानेर के बीछवाल पुलिस थाना में 80 लाख रूपये की सिक्युरिटी के तौर पर दिए गए बैंक चेकों में काटछांट करके बैंक में लगाने का मामला सामने आया है तथा इसका मुकदमा बीछवाल थाना में दर्ज करवाया गया है। जांच अधिकारी ए.एस.आई. विजेन्द्र सिंह के अनुसार मैसर्स हरियाली खाद बीज एजेंसी के प्रोपराईटर अशोक कुमार कमेडिया ने यह मामला दर्ज करवाया है।
      अशोक कुमार ने फर्म करन एग्री जेनेअिक्स सुखपुरा जिला जूनागढ़ के पार्टनर किरण कपाडि़या, रसिक भाई, प्रवीण भाई एवं फर्म के रीजनल मैनेजर सुभाष हाडा से व्यवसाय हेतु वर्ष 2012 में संपर्क किया। व्यवसाय के लिए सहमत होन के पश्चात् अशोक कुमार ने सिक्योरिटी के तौर पर पंजाब नेशनल बैंक, समतानगर शाखा, बीकानेर के जारी चेक पर अपने हस्ताक्षर कर तथा उक्त चैक फर्म करन एग्री जेनेटिक्स के नाम से दिया था। 
         इस चेक की राशि हड़प करने के उद्देश्य से मुल्जिमों ने धोखाधड़ीपूर्वक चेक में फर्म के नाम में काटछांट करके फर्म मैसर्स करन एग्री जेनेटिक्स के साथ प्राईवेट लिमिटेड जोड़ दिया और इन चेकों में राशि क्रमशः 25-25 लाख आर 30 लाख 42 हजार 680 रुपये भरकर चेकों को बैंक में लगा दिया और बैंक से साठगांठ करके चेक को अनादरित करवा दिया तथा नोटिस जारी करवा दिया। 
        इसकी सूचना मिलन पर परिवादी ने सम्बन्धित बैंक तथा मुल्जिमानों से संपर्क किया तथा मामला पुराना होने क कारण परिवादी द्वारा जिला पुलिस अधीक्षक के समक्ष मामला प्रस्तुत किया गया। इस पर बीछवाल पुलिस, बीकानेर द्वारा उक्त चारों आरोपी मुल्जिमान के खिलाफ भारतीय दण्ड संहिता की धारा 420, 406, 467, 468, 471, 472, 120बी में मामला दर्ज किया है। 
 ---- देवेन्द्र सिंह चौहान
 बीकानेर (राज.) मोः 9610940486
Share it:

बीकानेर

राजस्थान

Post A Comment:

More from Web