News is Your Email

Popular News

Trending Now
Loading...

इंदौर सहित 16 शहरों में मोबाइल पर बिना इंटरनेट के टीवी

मोदी सरकार का प्लान ..!! 
दूरदर्शन 2 October से मोबाइल पर बिना इंटरनेट टीवी प्रसारण सेवा शुरू करने जा रहा है। फिलहाल यह सुविधा 16 शहरों से शुरू होगी। इसके तहत 20 चैनल देखे जा सकेंगे। इनमें 5 दूरदर्शन के होंगे जबकि शेष 15 चैनलों की नीलामी होगी। ------ 
मुफ्त सुविधा मिलेगी . 
TV-on-mobile-without-Internet-including-Indore-with-16-cities-इंदौर सहित 16 शहरों में मोबाइल पर बिना इंटरनेट के टीवीग्राहक को इस सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। प्रसारण के लिए डीवीबीटी-2 (डिजिटल वीडियो ब्रांडकास्टिंग थ्रू टेरेस्ट्रियल-2) तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। तीन माह से दूरदर्शन इस सुविधा का परीक्षण विभिन्न शहरों में कर रहा है। दिल्ली में पीतमपुरा स्थित दूरदर्शन केंद्र से इनका प्रसारण होगा। लाइव चैनलों के अलावा ग्राहकों को 10 रेडियो चैनल भी उपलब्ध कराए जाएंगे। 



एंड्रॉयड व आईफोन पर प्रसारण . 
इस सुविधा का लाभ फिलहाल "एंड्रॉयड और आईफोन" प्रयोग करने वाले उठा सकेंगे। अधिकारी ने बताया, टेरेस्ट्रियल सिग्नलों का प्रयोग आपात स्थिति में भी किया जा सकता है। किसी आपदा के समय लोगों को राहत कार्यों की सूचना फोन पर मौजूद रेडियो के जरिए दी जा सकती है। 
बेहतर गुणवत्ता . 
180 किलोमीटर की गति पर भी मोबाइल पर "लाइव टीवी" की सुविधा मिलेगी। प्रसारण की गुणवत्ता पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा। इसे ध्यान में रखते हुए भविष्य में ट्रेनों में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।
चैनल देखने के ये दो तरीके . 
  1. डोंगल: 'डीजी दर्शन' नाम के डोंगल को खरीद कर मोबाइल में लगाना होगा। फिलहाल इसकी ऑनलाइन कीमत 2500-3000 रु. के बीच है।
  2. मोबाइल App : जल्द ही बाजार में मोबाइल कंपनियां अपने उत्पाद उतारने जा रही हैं जिनमें दूरदर्शन के चैनल सिर्फ गूगल प्ले से 'टीवी ऑन गो दूरदर्शन' एप डाउनलोड कर देखे जा सकेंगे। 

16 शहरों से शुरुआत :- . 
  1. दिल्ली 
  2. लखनऊ 
  3. पटना 
  4. रामपुर 
  5. मुंबई 
  6. चेन्नई 
  7. अहमदाबाद 
  8. कोलकाता 
  9. बेंगलुरू 
  10. भोपाल 
  11. रांची 
  12. इंदौर 
  13. गुवाहाटी 
  14. कटक 
  15. जालंधर 
  16. हैदराबाद.
Share it:

खबरें जरा हटके

देश

नरेंद्र मोदी

Post A Comment:

More from Web