News is Your Email

Popular News

Trending Now
Loading...

PM मोदी का युवाओं को तोहफाः जॉब पोर्टल, ncs.gov.in

pm-narendra-modi-india    नई दिल्ली : सोमवार को 46वें भारतीय श्रम सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौकरी की तलाश कर रहे देश के करोड़ों युवाओं को एक बड़ा तोहफा दिया है। पीएम ने नौकरी ढूंढने वालों और नौकरी देने वालों को एक प्लैटफॉर्म पर लाने के लिए नैशनल करियर सर्विस पोर्टल की शुरुआत की। इस करियर काउंसलिंग पोर्टल की खासियत यह है कि यहां सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट नौकरियों की तलाश भी की जा सकेंगी। यह सेंट्रलाइज्ड पोर्टल इंटरकनेक्टेड करियर सेंटर्स के वेब से जुड़ा रहेगा जहां संभावित उम्मीदवार सरकार से सर्टिफाइड काउंसलरों और मनोवैज्ञानिकों
से मुफ्त में सलाह लेने के लिए आ सकते हैं।

PM मोदी का युवाओं को तोहफाः जॉब पोर्टल,  https://www.ncs.gov.in -pm-modi-job-portal-www-ncs-gov-in

 खास बातें 
  1. अभी 1031 करियर सेंटर, 2,04,07,548 रजिस्टर्ड जॉब सीकर्स, करियर मार्गदर्शन के लिए 129 कैरियर सलाहकार, करियर निर्माण पाठ्यक्रमों के साथ 23,936 कौशल प्रदाता, 1,684 रजिस्टर्ड एंप्लॉयर, 53 क्षेत्रों में सक्रिय नौकरियां इस पोर्टल से जुड़े हैं।
  2. इसका मकसद देशभर के विभिन्न रोजगार कार्यालयों में पहले से ही रजिस्टर्ड दो करोड़ लोगों और नौ लाख संस्थाओं और कंपनियों को इस पोर्टल पर लाना है।
  3. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक अभी देशभर में महज 956 रोजगार कार्यालय हैं, जहां 4,47,00,000 लोग रजिस्टर्ड हैं। इनमें कम से कम 2,68,80,000 लोग 29 साल से कम उम्र के हैं। 
  4. नैशनल करियर सर्विस के मेन स्टेकहोल्डर्स में शामिल हैं- रोजगार की तलाश कर रहे बेरोजगार उम्मीदवार करियर सलाह की तलाश करने वाले विद्यार्थी वोकेशनल/ऑक्युपेशनल गाइडेंस की तलाश करने वाले कैंडिडेट्स अशिक्षित तथा समाज के सुविधाहीन वर्ग के लोग प्लेसमेंट और मार्गदर्शन की तलाश कर रहे वेतनभोगी कर्मचारी विकलांग, एक्स-सर्विसमेन, वेटरंस/सीनियर सिटिजंस आदि और, सही उम्मीदवार की तलाश कर रहे एंप्लॉयर। 
  5. पोर्टल पर फ्री में रजिस्ट्रेशन किया जा सकेगा। लेकिन इसका गलत इस्तेमाल नहीं हो, इसके लिए नौकरी तलाशनेवालों को अपना आधार कार्ड लिंक करना होगा। उसी तरह इस पोर्टल पर रिजस्ट्रेशन के लिए कंपनियों और संगठनों को सोसायटी रजिस्ट्रेशन या कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की कॉपी जमा करनी होगी। 
  6.  सरकार ने पहले चरण में देश के 100 रोजगार कार्यालयों के आधुनिकीकरण का फैसला किया है। इसके लिए 190 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। रोजगार कार्यालय अब काउंसलिंग सेंटर्स का भी काम करेंगे। इसलिए, यहां नौकरी का आवेदन देने के साथ-साथ लोग करियर से संबंधित सलाह भी ले सकेंगे। इस तरह नैशनल करियर सर्विस कई तरह की सेवाएं मुहैया कराएगा। मसलन, करियर काउंसलिंग, ऐप्टिट्यूड अससेमेंट, जॉब मैचिंग, शैक्षिक संस्थानों में उपलब्ध पाठ्यक्रमों की जानकारी, ट्रेनिंग, स्वरोजगार के लिए मार्गदर्शन और आंत्रप्रन्योरशिप आदि। 
  7. उम्मीद है कि केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों तथा राज्य सरकार की कंपनियों को इस पोर्टल पर वैकंसी की सूचना देने के लिए कहा जाएगा। स्किल डिवेलपमेंट और आंत्रप्रन्योरशिप मिनिस्ट्री के साथ-साथ लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय इस पहल के मुख्य भागीदार होंगे। 

        बहरहाल, यूं तो इस क्षेत्र में नौकरी.कॉम, मॉन्सटर.कॉम, टाइम्सजॉब्स.कॉम, लिंक्डइन जैसे प्राइवेट पोर्टल पहले से ही हैं, लेकिन इनकी पहुंच सीमित है। साथ ही यहां सिर्फ प्राइवेट नौकरियों की ही तलाश हो सकती है। इतना ही नहीं यहां रजिस्ट्रेशन फीस भी देने पड़ते हैं। ऐसे में विशेषज्ञ सरकार द्वारा संचालित नैशनल करियर सर्विस पोर्टल की लॉन्चिंग को सही दिशा में एक बड़ी पहल के रूप में देख रहे हैं। 

        अगर आप नैशनल करियर सर्विस पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो https://www.ncs.gov.in पर जा सकते हैं।
Share it:

जॉब पोर्टल

देश

नरेंद्र मोदी

Post A Comment:

More from Web