News is Your Email

Popular News

Trending Now
Loading...

शान से फहराया देश का सबसे ऊचा " तिरंगा "

वन्दे मातरम ! वन्दे मातरम ! माँ तुझे सलाम ! मेरा रंग दे बसंती चोला की धुन के बीच औद्योगिक नगरी फरीदाबाद के टाउन पार्क में मंगलवार को हज़ारो दर्शको की मौजूदगी में देश का सबसे उचा तिरंगा झंडा फहराया गया।  इसी के साथ शहर का नाम लिम्का  बुक रिकॉर्ड में दर्ज़ हो गया।  
फरीदाबाद : बीजेपी  के राट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने राट्रीय ध्वज फहराने के लिए जैसे ही इलेक्ट्रॉनिक  बटन दबाया तो बीएसएफ के जवानों के बेंडबाजों से देश भक्ति के गीतों की धुन गूंजने लगी। इसी बीच राट्रीय ध्वज को फहराया गया । कुछ समय पहले तक जहाँ  समारोह मेँ उपस्थित युवा वर्ग शोर मचाते हुए हाथ हिलाकर फिल्म अभिनेता रणवीर  कपूर का अभिवादन कर रहे थे । झंडा फहराते वक्त पार्क में माहौल शांत हो गया । कुछ ही पलों मेँ सभी दर्शको की नजरे तिरंगे पर जा टिकी  । इसी बीच देशभक्ति  गीतों ने पार्क  मेँ पहुचे दर्शकों को और भी भावविभोर कर दिया  । 

    india-most-longer-flag-faridabad-delhi
  1. 250 फ़ीट  होगी इसकी ऊंचाई देश  का सबसे ऊंचा झडा होगा 
  2. 96 फ़ीट चौड़ाई , 64 फुट की लंबाई और60 किलोग्राम है वज़न 
  3.  इसका डिज़ाइन बजाज ऑटो कंपनी पुणे ने तैयार किया है।  
  4. तिरंगे के कपडे की कीमत लगभग एक लाख रुपए आई। 



तालियों से गूंज़ उठा समारोह 
मंगलवार  सुबह 11 बजकर  33 मिनट पर झंडा फहराया गया । तिरंगा जैसे ही लहराया तभी पूरा  समारोह स्थल तालियों की गड़गड़ाहट  से गूंज उठा। सभी ने एक साथ उठकर तिरंगे का अभिवादन किया । 

india-most-longer-flag-faridabad-delhi

 पर्यटको को  लुभाएगा 
दिल्ली में बनी कुतुम मीनार की ऊंचाई 237. 86 फुट है। ऐतिहासिक धरोहर होने के कारण  यहा दर्शको का आना-जाना भी लगा रहता है  । लेकिन देश का सबसे ऊचा झंडा फहराए जाने के बाद अब पर्यटकों की नजर मेँ फरीदाबाद भी पसंदीदा जगह  बन सकता है । 

 मुख्यमंत्री मेट्रो से यहां पहुंचे 
 मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद पहुचने के लिए मंगलवार को  दिल्ली में मेट्रो की सवारी की  । मेट्रो में मुख्यमंत्री को  देखकर यात्री भी हतप्रभ रह गए। वे केंद्रीय सचिवालय से मेट्रो की सवारी कर बदरपुर पहुंचे। जहाँ समय बचाने और ट्रैफिक जाम से बचने के लिए मुख्यमंत्री ने मेट्रो को चुना  . 

india-most-longer-flag-faridabad-delhi
फरीदाबाद जाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल  खट्टर ने किया  मेंट्रो में सफर :

 बेहतर रखरखाव होगा 
 इस झंडे को स्थापित करने मेँ करीब पचास लाख रुपये की लागत लगी है। तिरंगे के कपड़े की कीमत करीब एक लाख रुपये है । इसे भाजपा के विधायक विपुल जैन  के नव चेतना ट्रस्ट ने स्थापित किया है । झंडे के रखरखाव की  जिम्मेदारी मानव रचना यूनिवर्सिटी ने ली है । 

रात मैं भी लहराएगा तिरंगा 
india-most-longer-flag-faridabad-delhi फरीदाबाद के टाउन पार्क में रोशनी की पूरी व्यवस्था की गई है। यहा रात में  भी ध्वज फहराएगा, और रात मेँ लाइटों से इसकी आभा और भी निखरेगी  । इससे यहा के लोगों मेँ खासा उत्साह है । 




लिम्का बुक में दर्ज़ किया गया सबसे ऊचे तिरंगे का रिकॉर्ड 
लिम्का बुक रिकॉर्ड में देश का सबसे उचा तिरंगा फहराये जाने पर फरीदाबाद का नाम अंतर्राष्ट्रीय स्तर का दर्ज़ हो गया है , इसके लिए बाकायदा लिम्का बुक के अधिकारी भी मौजूद रहे।  




पार्क  में झंडा फहराने के मौके पर  पहुंचे अभिनेता रणवीर कपूर ने दर्शको से मिलाया हाथ 

india-most-longer-flag-faridabad-delhi


Share it:

खबरें जरा हटके

फरीदाबाद

Post A Comment:

More from Web