ताज़ा खबरें ईमेल पर

#ट्रेंडिंग न्यूज़

booked.net
Trending Now
Loading...

शहरवासियों को मिलेगा , गर्मी में मीठा व शुद्ध पानी

         बालोतरा। आने वाली गर्मियों को देखते हुए मीठे पानी की समस्या से परेशान शहरवासियों के लिए अच्छी खबर यह है कि उन्हें गर्मी में मीठा व शुद्ध पानी मिलेगा। इसके लिए उन्हें नाममात्र के पैसे खर्च करने पड़ेंगे। केयर्न इंडिया व जलदाय विभाग के संयुक्त प्रयासों से यह संभव होगा। इसके लिए जोर-शोर से प्रयास जारी है। अगले माह से मीठा पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। 
           क्षेत्र के लोग कई दशकों से मीठे पानी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन आज दिन तक मीठा पानी नसीब नहीं हो पाया है। पूर्व विधायक ने किए वादे को पूरा करने के लिए नागाणा से बालोतरा तक वैकल्पिक पेयजल लाइन बिछाई थी। उम्मेदसागर-धवा-खंडप पेयजल योजना का सरप्लस पानी शहर को उपलब्ध करवाया जा रहा है, लेकिन यह पानी जरूरत के मुताबिक छटांक भर भी नहीं है। इस पर मीठे पानी के लिए शहरवासियों को तरसना पड़ता है। मोल पानी खरीदकर लोग जरूरत पूरी करते हैं। 

वार्ड वाईज होगी पेयजल की व्यवस्था 
शहर के सभी 35 वार्डो में मीठा पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। वार्ड के निर्घारित स्थानों पर हर समय 10 हजार लीटर मीठा व शुद्ध पानी उपलब्ध रहेगा। योजना से जुड़े लोगों को संचालक एजेंसी केयर्न कार्ड व जरीकन उपलब्ध करवाएगी। योजना लाभान्वित लोगों को जरूरत के मुताबिक मीठा पानी उपलब्ध करवाएगी।
 8 नलकूप खोदे जाएंगे,आर.ओ.प्लांट में किया जाएगा 
शुद्ध केयर्न को खारा पानी उपलब्ध करवाने के लिए नगर में 8 अतिरिक्त नलकूप खोदे जाएंगे। इस पानी को आर.ओ. प्लांट में शुद्ध किया जाएगा। इस प्रक्रिया में 60 फीसदी पानी उपयोग के लिए व शेष 40 फीसदी पानी अनुपयोगी होगा। इस पानी को संचालक एजेंसी जलपुर्नभरण के रूप में उपयोग में लेगी। जानकारों के अनुसार जोर-शोर से जारी प्रयासों पर मार्च से मीठा पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। 

2 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा मीठा पानी 
जानकारी अनुसार जलदाय विभाग केयर्न इंडिया को खारा पानी उपलब्ध करवाएगा। केयर्न अपने आर.ओ. प्लांट से इस पानी को उपचारित करेगा। वहीं नाममात्र 2 पैसे प्रति लीटर के हिसाब से जरूरतमंदों को पानी मिलेगा।
शेयर करे:

रहें हर खबर से अपडेट आशा न्यूज़ के साथ

बालोतरा

राजस्थान

Post A Comment: