News is Your Email

Popular News

Trending Now
Loading...

फैक्टरी में लगी भीषण आग , लाखो का माल जलकर खाक

       बालोतरा। औद्योगिक क्षेत्र के प्रथम चरण में बुधवार प्रातरू10 बजे एक औद्योगिक ईकाई में भीषण आग लग गई जिससे लाखों का कपड़ा सहित पूरी फैक्ट्री जलकर खाक हो गई। प्रथम चरण में स्थित महेंद्रा कॉटन में आग लगने की सूचना मिलते हीं फायर ब्रिगेड की तीन दमकलों ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने की कोशिश की लेकिन एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। तक तक फैक्ट्री में अड़ाण पर सुख रहा तैयार कपड़ा व कपड़े की गांठे जलकर खाक हो चुकी थी। आस पड़ौस की फैक्ट्रीयों में काम कर रहे मजदूरों ने आग की लपटे उठती देखी तो उन्होंने उस फैक्ट्री से तैयार माल व कपड़े की गांठे बाहर निकालने की कोशिश की और अपने स्तर पर आग पर काबू पाने की भी कोशिश की।  

factory-destroy-badmer-rajasthan

 शॉर्ट सर्किट से लगी आग 
फैक्ट्री में आग लगने का कारण प्रथम दृष्टया शॉर्ट सर्किट माना जा रहा है। बुधवार सुबह 10रू15 बजे शॉर्ट सर्किट से आग लगी। देखते ही देखते आग पूरी फैक्ट्री में फैल गई और पूरी फैक्ट्री को अपनी चपेट में ले लिया। 
किराए पर दी हुई थी फैक्ट्री 
 महेंद्रा कॉटन के मालिक मुकेश कुमार के भाई महेंद्र कुमार ने बताया कि उन्होंने ये फैक्ट्री सूर्या कॉटन व हिंगलाज फैब्रिक्स को किराए दी हुई है। इसलिए इस फैक्ट्री में रखा कपड़ा व गांठे इनकी है हम अभी हुए नुकसान का आंकलन कर रहे है कि कितना नुकसान हुआ है। 

देरी से पहुंची दमकल 
 औद्योगिक क्षेत्र में बढ़ रहीं आगजनी की घटनाओं की बावजूद देरी से फायर ब्रिगेड के पहुंचने का सिलसिला बंद नहीं हो रहा है जिसका खामियाला उद्यमियों को भुगतना पड़ रहा है। दमकल को सूचना देने के बाद देरी पहुंचने पर कपड़े का माल जलकर का खाक हो जाता है। ऐसे में फैक्ट्री मालिकों को खुद अपने स्तर पर व्यवस्था करनी पड़ती है और वे खुद अपने निजी टैंकरों के जरिए भी आग बुझाने की कोशिश करते है।
Share it:

बालोतरा

राजस्थान

Post A Comment:

More from Web